27.6 C
New York
Monday, July 15, 2024
spot_img

Budget 2022 digital currency rbi fm Nirmala Sitharaman speech – Business News India – Budget 2022: निर्मला सीतारमण का ऐलान


ऐप पर पढ़ें

भारत में क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य को लेकर छिड़ी बहस के बीच निर्मला सीतारमण ने बताया है कि नए वित्त वर्ष में डिजिटल करेंसी की लॉन्चिंग होगी। वित्त मंत्री ने कहा कि आरबीआई की ओर से 2022-23 से ब्लॉकचेन तकनीक का उपयोग करके ‘डिजिटल रुपया’ पेश करने का प्रस्ताव है। उन्होंने बताया कि डिजिटल करेंसी की लॉन्चिंग से डिजिटल इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा।

आपको बता दें कि क्रिप्टोकरेंसी के भविष्य पर देश में अलग-अलग तरह की बहस छिड़ी हुई है। सरकार की ओर से क्रिप्टो पर सख्ती के भी संकेत दिए जा चुके हैं। वहीं, रिजर्व बैंक ने भी क्रिप्टो की चिंताओं के बारे में सरकार को बताया है। 

बीते साल जुलाई में केंद्रीय बैंक के डिप्टी गवर्नर टी रवि शंकर ने डिजिटल करेंसी लॉन्च करने के संकेत दिए थे। उन्होंने कहा था कि डिजिटल करेंसी लाने की तिथि बताना मुश्किल है। हम संभवत: 2021 के अंत तक इसका मॉडल ला सकते हैं। हालांकि, ऐसा नहीं हो सका। अब वित्त मंत्री ने बताया है कि नए वित्त वर्ष में आरबीआई इस करेंसी को लॉन्च कर देगा। हालांकि, ये करेंसी किस तरह काम करेगा और नकदी का क्या भविष्य होगा ये देखना अहम है।



Source link

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Today News

Popular News