27.6 C
New York
Monday, July 15, 2024
spot_img

Budget 2024; Electric vehicles industry expectations from Budget 2024 FAME scheme subsidy extension to GST reduction, बजट न्यूज


ऐप पर पढ़ें

नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी बजट 1 फरवरी 2024 को पेश किया जाएगा। 2024 बजट से इलेक्ट्रिक व्हीकल निर्माताओं को काफी उम्मीदें हैं। अधिकांश ईवी निर्माताओं को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा प्रस्तुत किए जाने वाले केंद्रीय बजट में फास्टर एडॉप्शन एंड मैन्युफैक्चरिंग इलेक्ट्रिक (FAME) सब्सिडी योजना के विस्तार की उम्मीद कर रहे हैं। इसके अलावा ईवी निर्माताओं को ईवी कंपोनेंट पर जीएसटी में कटौती की भी उम्मीद है।

मोदी सरकार देगी बड़ा गिफ्ट! आम बजट में कर सकती है FAME 3 सब्सिडी ऐलान, जानिए कितना मिलेगा फायदा

कॉमर्शियल वाहनों पर सब्सिडी

लोहिया ऑटो के सीईओ आयुष लोहिया का मानना ​​है कि अब समय आ गया है कि सरकार उद्योग में पारदर्शिता और समान अवसर सुनिश्चित करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) भागों पर एक व्यापक नीति बनाए। ईवी सब्सिडी में कॉमर्शियल वाहनों को शामिल करना व्यापक विकास को बढ़ावा देने और सस्टनेबल डेवलपमेंट के दृष्टिकोण के साथ महत्वपूर्ण है। इसके अलावा ऑटो और ईवी पार्ट पर जीएसटी कम करने की जरूरत है।

चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश

इसके पहले हीरो इलेक्ट्रिक के संस्थापक और एमडी नवीन मुंजाल ने भी अपकमिंग केंद्रीय बजट में जीएसटी दरों में कटौती, FAME II सब्सिडी के विस्तार और चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर पर निवेश से संबंधित घोषणाओं की उम्मीद जताई थी।

बैटरी पर कम हो जीएसटी दर

इलेक्ट्रिकपीई (ElectricPE) के सह-संस्थापक और सीईओ अविनाश शर्मा ने बैटरी पर जीएसटी दर को 18% से घटाकर 5% करने की उम्मीद जताई है।

ईवी सेक्टर की ग्रोथ के लिए अनुकूल नीतियां

टेरा मोटर्स को (Terra Motors Corporation) ने आगामी बजट को लेकर काफी उम्मीदें जताई हैं। कंपनी को उम्मीद है कि सरकार ईवी इकोसिस्टम को सपोर्ट करना जारी रखेगी। टेरा मोटर्स का मानना है कि ईवी सेक्टर की ग्रोथ के लिए अनुकूल नीतियों, सब्सिडी और इंफ्रास्ट्रक्चर के विकास के माध्यम से निरंतर सरकारी सपोर्ट आवश्यक है। कंपनी ने कहा कि प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) स्कीम जैसी सरकार की पिछली पहलों ने इंडस्ट्री को महत्वपूर्ण बूस्ट प्रदान किया है और हमें उम्मीद है कि यह जारी रहेगा। 

किसान सम्मान निधि में होगा चुनावों से पहले इजाफा! जानें बजट में क्या होगी ‘मोदी की गारंटी’



Source link

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Today News

Popular News