27.6 C
New York
Monday, July 15, 2024
spot_img

budget 2024 expectations Import duty increase on Imported electric cars and Subsidy on hybrid vehicles, बजट न्यूज


ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार 1 फरवरी 2024 को अपना बजट पेश करने वाली है। 2024 बजट से हर सेक्टर को उम्मीदें हैं। इसमें ऑटो सेक्टर भी शामिल है। इलेक्ट्रिक व्हीकल इंडस्ट्री को इस बजट से काफी उम्मीदें हैं। उम्मीद की जा रही है कि सरकार ईवी का इस्तेमाल बढ़ाने के लिए अपनी सब्सिडी स्कीम को जारी रखेगी। इसके अलावा सरकार द्वारा लिथियम-आयन बैटरी पर टैक्स में कटौती की भी उम्मीद है। सरकार हाइड्रोजन वाहनों पर टैक्स में कटौती और सब्सिडी की पेशकश कर सकती है। वहीं, देश के बाहर से एक्सपोर्ट किए जाने वाले वाहनों पर इम्पोर्ट ड्यूटी को बढ़ा भी सकती है। आइए जरा विस्तार से समझते हैं कि बजट 2024 में सरकारी पिटारे से ऑटो सेक्टर और ईवी इंडस्ट्री के लिए क्या खास निकल सकता है? 

मोदी सरकार देगी बड़ा गिफ्ट! आम बजट में कर सकती है FAME 3 सब्सिडी ऐलान, जानिए कितना मिलेगा फायदा

ईवी और हाइब्रिड वाहन के लिए क्या खास?

ईवी मैन्युफैक्चरर्स को उम्मीद है कि सरकार ईवी के लिए व्यापक पॉलिसी फ्रेमवर्क का ऐलान करेगी। इसमें सेफ्टी स्टैंडर्ड, लाइसेंसिंग और इंश्योरेंस से जुड़े मामले शामिल हो सकते हैं। कंपनियों का मानना है कि फेम-3 इनसेंटिव स्कीम में हाइब्रिड वाहन शामिल किए जा सकते हैं। 

कहां होगी टैक्स में कटौती?

ईवी बनाने वाली कंपनियों को उम्मीद है कि सरकार लिथियम-आयन बैटरी पर जीएसटी में कटौती करेगी। इसके अलावा सरकार एंट्री-लेवल ICE टू-व्हीलर के जीएसटी में भी कमी कर सकती है, जिस पर अभी 18% जीएसटी है। पिछले साल सरकार ने ईवी में इस्तेमाल होने पार्ट्स पर कस्टम ड्यूटी कम की थी। उम्मीद है कि अंतरिम बजट में भी सरकार का ध्यान इस पर बना रहेगा।

बाहर से आने वाले वाहनों पर बढ़ेगा टैक्स 

ऐसी कंपनियों पर गाज गिर सकती है, जो पूरी तरह से देश के बाहर से अपनी कार मंगवाकर भारतीय बााजार में बेचती हैं। जी हां, क्योंकि सरकार ऐसी कंपनियों की कारों पर टैक्स बढ़ा सकती है। मेड-इन-इंडिया को बढ़ावा देने के लिए सरकार देश के बाहर से मंगाई जाने वाली इलेक्ट्रिक कारों पर इम्पोर्ट ड्यूटी बढ़ा सकती है। सरकार अगर इसकी घोषणा करती है, तो इस फैसले से एम्पोर्टेड कारें महंगी हो सकती हैं।

 Budget 2024; बढ़ेगी सब्सिडी और कम होगी GST? ईवी इंडस्ट्री के लिए सरकारी पिटारे में क्या खास? कंपनियों ने लगाई ये उम्मीद



Source link

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Today News

Popular News