23.1 C
New York
Saturday, July 20, 2024
spot_img

budget 2024 Modi government raises capex target by 11-11 lakh crore rupees budget – मोदी सरकार ने बजट के जरिए खोला खजाना, यहां खर्च होंगे ₹11.11 लाख करोड़, Business News


ऐप पर पढ़ें

Budget 2024: मोदी सरकार ने देश के इन्फ्रास्ट्र्क्चर में भारी निवेश किया है। एक बार फिर बजट में बड़े फंड का ऐलान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने किया है। वित्त मंत्री ने कहा है कि 2024-25 के लिए देश का पूंजीगत व्यय (कैपिटल एक्सपेंडिचर) 11 प्रतिशत बढ़ाकर 11.11 लाख करोड़ रुपये कर दिया गया है। जोकि सकल घरेलू उत्पाद का 3.4 प्रतिशत ही है। बता दें, पिछले साल वित्त मंत्री ने 10 लाख करोड़ रुपये इंफ्रास्ट्रक्चर को बनाने के लिए किया था। 

गांवों में मिलेंगे 2 करोड़ और पीएम आवास, मिडिल क्लास को बड़ा तोहफा 

वित्त मंत्री ने कहा पिछले चार वर्षों में पूंजीगत व्यय तीन गुना होने से आर्थिक वृद्धि और रोजगार सृजन पर कई गुना प्रभाव पड़ा है। इंडियन एयरलाइन कंपनियों ने 1000 नए विमानों का ठेका दिया है। 

2047 तक विकसित भारत का लक्ष्य! 

एक बार CPEX में इजाफा दर्शाता है कि सरकार प्राइवेट निवेश को आकर्षित करना चाह रही है। जिससे 2047 में विकसित भारत के लक्ष्य को पाया जा सके। देश का इंफ्रास्ट्रक्चर आने वाले समय में 5 ट्रिलियन इकोनॉमी के लक्ष्य को पाने के लिए बड़ा मददगार साबित होने वाला है। बता दें, पहले से अनुमान जताया जा रहा था कि सरकार इन्फ्रास्ट्रक्चर को लेकर एक बड़ा ऐलान करेगी। 

यहां हो रहा है पैसों का जमकर उपयोग 

सरकार इन पैसों का उपयोग रेलवे, पोर्ट, एयरपोर्ट, हाई-वे आदि पर विशेष तौर पर कर रही है। जिससे देश में कनेक्टिविटी पहले से बेहतर किया जा सके। बता दें, कोविड-19 के मुश्किल दौर के बाद भी सरकार का विशेष ध्यान प्राइवेट निवेश की ओर बना रहा है। 

उन्होंने ‘अमृत काल’ की रणनीतिक रूपरेखा पेश करते हुए कहा कि 2047 तक भारत विकसित होगा और प्रत्येक देशवासी के सपने साकार होंगे। वित्त मंत्री ने यह भी कहा कि हाल में घोषित ‘भारत पश्चिम एशिया यूरोप आर्थिक गलियारा’ भारत के लिए बड़े बदलाव वाला साबित होगा। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (आईएफएससीए) ने विदेशी पूंजी के प्रवाह के लिए एक मजबूत माध्यम तैयार किया है।



Source link

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Today News

Popular News