23.1 C
New York
Saturday, July 20, 2024
spot_img

MP Chhindwara Farmers install CCTV cameras in fields as garlic prices high


ऐप पर पढ़ें

लहसुन की बढ़ती कीमतों ने किसानों को अतिरिक्त तौर पर सतर्क कर दिया है। आलम यह है कि अब CCTV कैमरे लगाकर लहसुन के खेतों की देखरेख की जा रही है। मध्य प्रदेश के छिंदवाड़ा जिले से इस तरह का मामला सामने आया है जिसकी सोशल मीडिया पर भी खूब चर्चा हो रही है। मालूम हो कि बाजार में इन दिनों लहसुन 400 से 500 रुपये किलोग्राम के बीच मिल रहा है। इस तरह लहसुन के दाम आसमान छूए हुए हैं और इसे लेकर कुछ किसान खुश हैं तो कुछ परेशान भी हैं। 

दरअसल, हाल के दिनों में लहसुन चोरी के मामले सामने आए हैं और इसे लेकर किसानों की चिंता बढ़ गई है। छिंदवाड़ा के बद्नूर गांव में किसान अब अपनी लहसुन की फसल की सुरक्षा को लेकर अतिरिक्त सावधानी बरत रहे हैं। लहसुन के खेतों की सिक्योरिटी के लिए सीसीटीवी कैमरे लगा दिए गए हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट के मुताबिक, लहसुन की खेती करने वाले राहुल देशमुख ने इसे लेकर अधिक जानकारी दी। वह इसी गांव के रहने वाले हैं। उन्होंने कहा कि बीते दिनों लहसुन की चोरी की जो घटनाएं हुई हैं उन्हें देखते हुए ही हमने खेतों में CCTV कैमरा लगाने का फैसला किया। 

‘खेत से 8 से 10 किलो लहसुन की हुई थी चोरी’

रमेश देशमुख ने कहा, ‘एक चोर ने खेत से 8 से 10 किलो लहसुन चुरा लिया था। हालांकि, बाद में पुलिस ने उसे पकड़ लिया। इस घटना के बाद मैंने खेत में सीसीटीवी कैमरे लगाने का फैसला किया।’ उन्होंने बताया कि मैंने 13 एकड़ जमीन पर लहसुन लगाया, जिसमें मेरे 25 लाख रुपये खर्च हुए। अब तक मैं 1 करोड़ रुपये का लहसुन बेच चुका हूं और फसल अभी भी पूरी तरह कटनी बाकी है। देशमुख ने कहा कि मैंने खेत में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया। फसलों की सुरक्षा के लिए मोविंग सीसीटीवी कैमरे भी लगाए हैं।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Today News

Popular News