27.6 C
New York
Monday, July 15, 2024
spot_img

Kuno national park Female cheetah Gamini gave birth to 6 cubs not 5 confirmed record for first time mother VIDEO


ऐप पर पढ़ें

मध्य प्रदेश के कूनो नेशनल पार्क में बीते दिनों मादा चीता गामिनी ने 5 नहीं बल्कि 6 शावकों को जन्म दिया है। 10 मार्च को शावकों की संख्या 5 बताई गई थी। आज केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने शावकों का एक वीडियो शेयर करते हुए नवजात शावकों की संख्या 6 बताई है। इसके अलावा 6 शावकों को जन्म देने के साथ ही गामिनी के नाम एक रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। मादा चीता गामिनी को साउथ अफ्रीका से लाया गया था।

सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर वीडियो साझा करते हुए केंद्रीय वन मंत्री भूपेंद्र यादव ने लिखा,”बेहद खुश हूं, ये पाँच नहीं, बल्कि छह शावक हैं! गामिनी से पांच शावकों के जन्म की खबर के एक हफ्ते बाद, अब यह पुष्टि हो गई है कि दक्षिण अफ्रीकी चीता मां गामिनी ने छह शावकों को जन्म दिया है, जो पहली बार मां बनने वाली महिला के लिए एक तरह का रिकॉर्ड है।”

पहली बार मां बनने वाली गामिनी 6 शावकों को जन्म देने वाली पहली मादा चीता बन गई है। जानकारी के मुताबिक, अबतक अधिकतम संख्या 5 ही थी।  

देखें VIDEO- 

भारत में चीतों को बसने के लिए प्रोजेक्ट चीता शुरू किया गया था जिसके तहत नामीबिया और साउथ अफ्रीका से 2 चरणों में 20 चीते लाये गए थे। इनमें से सबतक 7 चीतों की मौत हो चुकी है। जबकि कूनो में जन्में 13 शावकों की मौत हो चुकी है। कूनो में अब चीतों की कुल संख्या 27 हो गई है। गामिनी के शावकों को जन्म देने से पहले इसी साल जनवरी में मादा चीता आशा ने 3 शावकों को जन्म दिया था।

Related Articles

Stay Connected

0FansLike
3,912FollowersFollow
0SubscribersSubscribe
- Advertisement -spot_imgspot_imgspot_img

Today News

Popular News